क्या आप चाहते हैं कि वाई-फाई सिग्नल घर के सभी कोनों तक पहुंचे?|| Do you want your Wi-Fi signal to reach all corners of the house?<gwmw style="display:none;"></gwmw>

क्या आप चाहते हैं कि वाई-फाई सिग्नल घर के सभी कोनों तक पहुंचे?|| Do you want your Wi-Fi signal to reach all corners of the house?

लगभग हर किसी के घर में कनेक्शन तब से जरुरत के अनुसार वहां कुछ भी नहीं है। अधिकांश समय रिलायंस जियो आप एक ही समय में वाई-फाई एक्सटर के साथ नेट वर्थ कॉर्नर से नेट वर्थ कॉर्नर तक जा सकते हैं। हालाँकि, कनेक्शन के लिए एल का उपयोग वह इंटरनेट कनेक्शन दूसरी कंपनी के केबल के माध्यम से हमारे घर तक पहुंचता है और घर में लगे वाई-फाई राउटर से घर के सभी सदस्यों को अपने स्मार्टफोन, टैबलेट या कंप्यूटर में इंटरनेट के लिए वाई-फाई सिग्नल मिलता है। अगर घर बड़ा है तो घर के हर कमरे के हर कोने में पावरफुल वाई-फाई सिग्नल नहीं मिल पाता। इसके चलते कई कंपनियों ने वाई-फाई राउटर के अलावा घर के हर कोने तक वाई-फाई सिग्नल पहुंचाने के लिए अतिरिक्त डिवाइस भी बेचना शुरू कर दिया है। इन उपकरणों को वाई-फाई ‘एक्सटेंडर’, ‘बूस्टर’ या ‘रिपीटर’ के नाम से जाना जाता है। तीनों डिवाइस की परफॉर्मेंस लगभग एक जैसी है। लेकिन तीनों के काम करने के तरीके में थोड़ा बदलाव आया है. आइये तीनों डिवाइस के बारे में थोड़ा और जानते हैं।

वाई-फ़ाई एक्सटेंडर:

जैसा कि नाम से पता चलता है वाई-फाई एक्सटेंडर डिवाइस हमारे घर में वाई-फाई सिग्नल की रेंज को बढ़ाने का काम करता है। यह काम केबल की मदद से करता है. एक बुनियादी वाई-फाई राउटर को एक साधारण समाक्षीय केबल, नेटवर्किंग के लिए उपयोग की जाने वाली ईथरनेट केबल या पावर लाइन नेटवर्किंग का उपयोग करके वाई-फाई एक्सटेंडर से जोड़ा जा सकता है।

एक्सटेंडर रखें और दोनों डिवाइस केबल से कनेक्ट होने में सक्षम होने चाहिए। तो राउटर से दूर कोने में भी वाई-फाई सिग्नल राउटर के समान गति से प्राप्त किया जा सकता है।

इस प्रकार के उपकरण में केबल का उपयोग किया जाता था

इसलिए यदि आप चाहें, तो आप वाई-फाई एक्सटेंडर को उस घर के बगल वाले फ्लैट में रख सकते हैं जहां वाई-फाई राउटर मूल रूप से रखा गया है या यहां तक ​​कि बगल की इमारत में भी और दोनों जगहों पर एक ही वाई-फाई कनेक्शन का उपयोग कर सकते हैं।

वाई-फ़ाई पुनरावर्तक:

वाई-फाई रिपीटर भी वाई-फाई एक्सटेंडर की तरह काम करता है। फर्क सिर्फ इतना है कि इसे राउटर से केबल से कनेक्ट करने की जरूरत नहीं है। यह वाई-फ़ाई राउटर से ही सिग्नल प्राप्त करता है और उसे चारों ओर प्रसारित करता है। दोनों उपकरणों के बीच किसी केबल कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है

परिणामस्वरूप, बिना केबल के चलने वाले वाई-फाई रिपीटर का प्रदर्शन केबल से जुड़े एक्सटेंडर की तुलना में थोड़ा खराब हो सकता है। बेशक, जैसे-जैसे तकनीक का विकास जारी है, वाई-फाई रिपीटर्स के प्रदर्शन में भी सुधार हुआ है।

वाई-फ़ाई बूस्टर:

जब आप अपने घर या ऑफिस में वाई-फाई की रेंज बढ़ाने के लिए वाई-फाई एक्सटेंडर या रिपीटर खरीदने जाते हैं, तो आपको कई तरह की दुविधाओं का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि हम यहां जिस एक्सटेंडर या रिपीटर के बारे में बात कर रहे हैं, उसके लिए अलग-अलग कंपनियां अलग-अलग नामों का उपयोग करती हैं! ऐसा ही एक नाम है वाई-फाई बूस्टर, जो वाई-फाई एक्सटेंडर और रिपीटर दोनों के रूप में कार्य कर सकता है। दिलचस्प बात यह है कि कुछ वाई-फाई बूस्टर एक्सटेंडर जैसी केबल के साथ या रिपीटर जैसी केबल के बिना भी काम कर सकते हैं।

संक्षेप में, यदि आप वाई-फ़ाई सिग्नल की रेंज बढ़ाना चाहते हैं, तो दो मुख्य तरीके हैं। एक उपकरण जिसे केबल से जोड़ा जा सकता है या एक उपकरण जो बिना केबल के काम कर सकता है। कुछ उपकरण दोनों तरीकों से काम कर सकते हैं। इसलिए अगर हम इसे खरीदते हैं तो हमें दोनों का फायदा मिलता है।

ये इमेज विफि राऊटर की है |

2 Comments

  1. на вашем смартфоне.
    Простое решение для удаления дубликатов номеров на Android.
    Что делать, чтобы не создавать дубликаты номеров при импорте.
    Как дубликаты номеров могут повлиять на вашу адресную книгу.
    Уменьшите загрузку устройства: удалите дубликаты номеров.
    Как очистить ваш iPhone от дубликатов номеров.
    Оптимизируйте свои контакты: удалите дубликаты номеров.
    Специальные приложения для поиска и удаления дубликатов номеров.
    Польза от удаления дубликатов номеров на телефоне.
    Порядок в адресной книге: удаление дубликатов номеров.
    сделать номера на машину https://izgotovlenie-nomera.ru .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *