मोबाइल और कंप्यूटर के बीच फाइल कैसे शेयर करें?|| How to share File Mobile to Computer?

मोबाइल और कंप्यूटर के बीच फाइल कैसे शेयर करें?|| How to share File Mobile to Computer?

डिजिटल फ़ोटो, दस्तावेज़, संगीत और अन्य फ़ाइलें मोबाइल फ़ोन से टैबलेट या कंप्यूटर डिवाइस में प्रवाहित होती हैं। प्रत्येक डिवाइस एक अलग ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है, जिसके कारण किसी फाइल को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में कॉपी करना आसान नहीं होता है, जैसे आप एंड्रॉइड फोन से आईपैड में फाइल कैसे कॉपी कर सकते हैं? एंड्रॉइड टैबलेट से दूसरे डिवाइस में एकाधिक फ़ाइलें कैसे स्थानांतरित करें? ये सारे सवाल मन में उठते हैं! तो चलिए दोस्तों मोबाइल और कंप्यूटर के बीच फाइल कैसे शेयर करें इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

यहां बताए गए कुछ वेब-आधारित और मोबाइल ऐप्स की मदद से फ़ाइलें, फ़ोटो, वेब-पेज एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में स्थानांतरित किए जा सकते हैं। उसके लिए किसी USB केबल की आवश्यकता नहीं है। ईमेल दो डिवाइसों के बीच फ़ाइलें साझा करने का सबसे अच्छा तरीका है, कोई एक डिवाइस से फ़ाइल ईमेल कर सकता है और फ़ाइल को स्थानांतरित करने के लिए दूसरे डिवाइस पर ईमेल अनुलग्नक डाउनलोड कर सकता है। यदि फ़ाइल बड़ी है, तो उसे ड्रॉपबॉक्स, वनड्राइव या Google ड्राइव पर अपलोड करें। यदि उपयोगकर्ता वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग कर रहा है तो ड्रॉपबॉक्स एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह फ़ाइल को क्लाउड के बजाय LAN पर डाउनलोड करता है जिससे फ़ाइल स्थानांतरण तेज़ हो जाता है।संक्षेप में कहा जा सकता है कि मोबाइल डिवाइस से कंप्यूटर में फाइल ट्रांसफर करने के चार तरीके हैं।

(1) यूएसबी केबल का उपयोग करना

(2) ब्लूटूथ के माध्यम से

(3) ओवर वाईफाई कनेक्शन

(4) ड्रॉपबॉक्स, गूगल ड्राइव, वनड्राइव जैसी क्लाउड सेवाओं का उपयोग करना

USB केबल का उपयोग करके फ़ाइलें स्थानांतरित करना एक बहुत लोकप्रिय तरीका है

हाँ, ब्लूटूथ का उपयोग करके भी फ़ाइलें स्थानांतरित की जा सकती हैं। वर्तमान में, WI-FI कनेक्शन और क्लाउड सेवाओं के माध्यम से फ़ाइल स्थानांतरण विधि अधिक लोकप्रिय हो गई है। Google Play Store पर हजारों ऐप्स उपलब्ध हैं। जो वाईफाई सक्षम डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए वाईफाई का उपयोग करता है और फ़ाइलों को दो डिवाइसों के बीच स्थानांतरित किया जा सकता है। कुछ एंड्रॉइड ऐप्स का उपयोग करके, फ़ाइलों को यूएसबी केबल के बिना एंड्रॉइड फोन से कंप्यूटर में स्थानांतरित किया जा सकता है।

AirDroid एक एंड्रॉइड ऐप है जो वाईफाई टूल से कई ट्रांसफर की अनुमति देता है। इस ऐप की मदद से मैसेज भेजे जा सकते हैं. संपर्कों और ऐप्स को प्रबंधित किया जा सकता है. फ़ाइल को स्थानांतरित किया जा सकता है. फोन के कैमरे को लाँच किया जा सकता है। Mac के माध्यम से Android फ़ोन फ़ोल्डरों तक पहुँचने के लिए MacDroid NAS स्थापित किया जा सकता है।

Apple मीडिया गैलरी को छोड़कर iOS फ़ाइल सिस्टम तक नहीं पहुँच सकता। उपयोगकर्ता स्थानीय वाई-फ़ाई नेटवर्क पर दस्तावेज़ों, फ़ोटो या अन्य फ़ाइलों को कंप्यूटर से iPad या iPhone में स्थानांतरित करने के लिए दस्तावेज़ या गुड रीडर का उपयोग करते हैं। यह ऐप ब्राउज़र में अंतर्निहित है और वेब फ़ाइलों को डाउनलोड और सहेजता है। यह सफ़ारी ब्राउज़र डाउनलोड नहीं कर सकता. लेनोवो ने हाल ही में शार्ल्ट ऐप पेश किया है जो एंड्रॉइड, आईओएस और विंडोज पीसी के बीच फाइल शेयरिंग को सक्षम बनाता है। यह ऐप फाइल शेयरिंग के लिए एड-हॉक नेटवर्क बनाता है, इसमें फाइल शेयरिंग के लिए वाई-फाई नेटवर्क, ब्लूटूथ या डेटा कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होती है।

एंड्रॉइड और आईओएस के लिए बम्प ऐप

एक ऐप है जिसका इस्तेमाल दो डिवाइस के बीच किसी भी तरह की फाइल फोटो शेयर करने के लिए किया जा सकता है। इसमें कंप्यूटर भी शामिल हैं

जस्ट बीमल्ट एंड्रॉइड ऐप की मदद से फोन से लेकर कंप्यूटर तक फाइलों को ट्यून किया जा सकता है। फ़ोन पर जस्ट बीम/टी ऐप के अंदर फ़ाइल का चयन करें और यह एक अद्वितीय यूआरएल बनाएगा। इस यूआरएल को अपने डेस्कटॉप पर खोलें और पी पी कनेक्शन पर आपके फोन और कंप्यूटर के बीच सीधे फाइल ट्रांसफर संभव हो जाएगा।

सुपरबीम ऐप फ़ाइल ट्रांस के लिए एक एंड्रॉइड ऐप है। किसी भी फ़ाइल प्रबंधक ऐप में एक या अधिक फ़ाइलों का चयन करें और सिस्टम-वाइड शेयरिंग मेनू से सुपर बीम का चयन करें। यह एक QR कोड जनरेट करेगा. जिसकी मदद से QR Code को दूसरे डिवाइस पर स्कैन किया जा सकेगा और ऑटोमैटिक ट्रांसफर संभव हो सकेगा. यदि दो एंड्रॉइड डिवाइस एक ही वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट नहीं हैं, तो सुपरबीम ऐप वाई-फाई डायरेक्ट या एनएफसी का उपयोग करके फ़ाइलें स्थानांतरित कर सकता है। इस ऐप के प्रो वर्जन की मदद से एंड्रॉइड डिवाइस से मैक, विंडोज या लिनक्स कंप्यूटर में फाइल ट्रांसफर की जा सकती है।

यदि कोई उपयोगकर्ता एंड्रॉइड फोन और आईफोन या आईपैड के बीच फाइल ट्रांसफर करना चाहता है तो कहीं भी भेजें सबसे अच्छा विकल्प है। उपयोगकर्ता पीयर-टू-पीयर पर किसी भी आकार की फ़ाइलें स्थानांतरित कर सकते हैं। इस ऐप की मदद से कंप्यूटर से ट्रांसफर किया जा सकता है. बिट टोरेंटसिंक विंडोज, मैक, आईफोन, आईपैड, विंडोज फोन और एंड्रॉइड डिवाइस के बीच स्वचालित फ़ोल्डर सिंक की अनुमति देता है। आप फ़ाइल को डिवाइस फ़ोल्डर में रखें और अन्य सभी डिवाइस पर ट्रांसफर कर सकते हैं।

10 Comments

  1. Kuryant Upadhyay

    Good information 👍👍

  2. Эффективные стратегии арбитража трафика для повышения прибыли, для успешного монетизации трафика.
    Как начать зарабатывать на арбитраже трафика с нуля, с минимальными вложениями.
    Как выбрать подходящие источники трафика для арбитража, для оптимизации конверсии и увеличения прибыли.
    Секреты эффективного таргетирования для максимального конверта, которые принесут вам стабильный доход.
    Способы заработка на арбитраже трафика без рисков и потерь, при помощи умных тактик и инновационных решений.
    реклама push уведомлений http://www.traffic-arbitrage.com/ .

  3. An effective SEO company for promoting your website, professional help in the field of SEO.
    How to make the right choice of an SEO agency, tips from experts.
    Advantages of working with experienced SEO specialists, what results you can achieve.
    An article about the best SEO companies, what clients say.
    How to improve search engine rankings with the help of an SEO company, main advantages.
    web design agency australia web design agency australia .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *